लोकतंत्र का नया राजतंत्र देखिए... सिर्फ दक्षिण ही नहीं, देश की राजनीति पर परिवारवाद ऐसे है हावी

नई दिल्ली: भारतीय राजनीति में परिवारवाद को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसा भी नहीं कि देश के किसी एक खास हिस्से में परिवारवाद का बोलबाला हो। उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत की राजनीति में परिवारवाद हावी है। कल तमिलनाडु में सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयन

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: भारतीय राजनीति में परिवारवाद को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसा भी नहीं कि देश के किसी एक खास हिस्से में परिवारवाद का बोलबाला हो। उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत की राजनीति में परिवारवाद हावी है। कल तमिलनाडु में सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन जब डिप्टी सीएम पद की शपथ ले रहे थे तो एक बार फिर परिवारवाद की चर्चा तेज हो गई। उदयनिधि स्टालिन पहले से ही मंत्री थे और ऐसा भी नहीं है कि डीएमके पर परिवारवाद के आरोप पहली बार लगे हैं।
ऐसी प्रथा किसी एक जगह नहीं
अब एक ही राज्य में पिता सीएम और बेटा डिप्टी सीएम। हालांकि यह किसी एक दल की बात नहीं लेकिन क्षेत्रीय दलों की ओर नजर दौड़ाने पर ऐसा लगेगा कि यहां परिवारवाद काफी हावी है। बंगाल, बिहार,झारखंड, यूपी, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र, महाराष्ट्र समेत ऐसे कई और राज्य हैं जहां परिवारवादी पार्टियों का बोलबाला है। यहां एक ऐसी राजनीति प्रथा दिखेगी जहां राजनीतिक सत्ता एक परिवार से दूसरे परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित होती रहती है।

राज्यों की गिनती कम पड़ जाएगी
तमिलनाडु में डीएमके, कर्नाटक में जेडीएस, तेलंगाना में बीआरएस, आंध्र में टीडीपी, यूपी में सपा और लोकदल, बिहार में आरजेडी,झारखंड में जेएमएम, पश्चिम बंगाल में टीएमसी, महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार की पार्टी, जम्मू में पीडीपी और नेशनल कॉफ्रेंस, हरियाणा में चौटाला परिवार,पंजाब में शिरोमणि अकाली दल, ओडिशा में बीजेडी, कांग्रेस में परिवारवाद के साथ ही मोदी कैबिनेट में भी कुछ चेहरे नजर आए जाएंगे।

बीजेपी ने ऐसे कसा तंज
उदयनिधि स्टालिन के बेटे हैं और परिवार के तीसरी पीढ़ी के नेता हैं। दक्षिण के बड़े नेता रहे करुणानिधि ने स्टालिन को अपना उत्तराधिकारी बनाया था। अब स्टालिन के बेटे उदयनिधि उस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं। बीजेपी इसे पूरी तरह वंशवाद बता रही है। बीजेपी की ओर से कहा गया कि यह लोकतंत्र या वंशवाद। बीजेपी की ओर से तंज कसते हुए कहा गया कि ये पार्टियां परिवार के लिए और परिवार द्वारा हैं। वे एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हैं।

लोहिया की बात बहुत पहले भूल गए
डॉ. राम मनोहर लोहिया ने कहा था कि जिसमें नेतृत्व क्षमता हो वो आगे आएं और राजनीति में वंशवाद की कोई जगह नहीं। देश की आजादी के इतने वर्षों बाद भी परिवारवाद की जड़ें मजबूत और गहरी होती चली गईं है। किसी एक एक दल की बात नहीं कांग्रेस पर सवाल खड़े करने वाली बीजेपी भी इससे अछूती नहीं। अलग-अलग जातियों और पिछड़े लोगों के नाम पर राजनीति करने वाली पार्टियां भी विरासत परिवार को ही सौंपते हैं।

परिवारवाद पर निशाना साधते रहे हैं पीएम मोदी
परिवारवाद पर पीएम मोदी काफी आक्रामक नजर आते हैं। उनकी ओर से कांग्रेस पर इसको लेकर खास तौर पर निशाना साधा जाता है। हालांकि विपक्षी दल भी कई नेताओं के नाम बीजेपी में गिनाते हैं। लेकिन राजनीतिक के कई जानकारों का कहना है कि बीजेपी में शायद ऐसा संभव नहीं जैसा दूसरे दलों में हो जाए। राहुल गांधी, अखिलेश यादव, तेजस्वी इनमें से कोई हारता भी है तो उन्हें पार्टी या पद से हटाया नहीं जा सकता लेकिन बीजेपी में शायद ऐसा संभव नहीं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

खुशखबरी! आर्थिक स्थिति सुधारने की दिशा में सुक्खू सरकार, 400 करोड़ के लिए उठाया बड़ा कदम

प्रकाश भारद्वाज, शिमला। Himachal Economic Crisis: हिमाचल सरकार ने राज्य में औद्योगिक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए सुधारवादी कदम उठाने की शुरूआत की है।

जिसके तहत प्रत्येक सुधार करने पर सरकार को 100 करोड़ रुपये की धनराशि वित्तीय सहायता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now